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IndiGo Flight Cancel: क्यों थमी इंडिगो की उड़ान, धरती पर विमान, इन वजहों से फ्लाइट हो रही हैं कैंसिल!

cy520520 2025-12-4 20:47:56 views 927

IndiGo Flight Cancellations: इंडिगो फिलहाल अपने सबसे बुरे ऑपरेशनल मुश्किल से जूझ रही है। देश भर में इंडिगो की फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं। और इसकी वजह से पैसेंजर्स में निराशा, हताशा और गुस्सा है। इससे एक दिन पहले 3 दिसंबर को भी इंडिगो को करीब 100 फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी थी। दूसरे दिन 4 दिसंबर को भी इंडिगो ने 100 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। वैसे तो इंडिगो के मैनेजमेंट का दावा है कि अगले 48 घंटों में हालात सुधर जाएंगे। लेकिन पैसेंजर की मुश्किलों को देखते हुए एविएशन रेगुलेटर DGCA (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने आज दोपहर इंडिगो के अधिकारियों को तलब किया है।



एविएशन मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इंडिगो के पायलट की शिफ्ट रोस्टर और शिड्यूल बहुत बेतरतीब ढंग से बनाए गए हैं। और उसकी वजह से ही एक साथ इतनी फ्लाइट्स कैंसिल करने की नौबत आई है। News18 के मुताबिक, सूत्रों ने ये तक कह दिया है कि इंडिगों में पूरी तरह मिसमैनेजमेंट फैला हुआ है। और इसके कामकाज का तरीका बेहद ही अनप्रोफेशनल है।



पिछले दो दिनों से इंडिगो के कामकाज की बदतर हालत देखते हुए DGCA ने इंडिगो से बातचीत करने के लिए आज 4 दिसंबर को मीटिंग बुलाई थी। 3 और 4 दिसंबर को मिलाकर इंडिगो की करीब 250 से 300 फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं।




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इंडिगो के अधिकारी आज इस मीटिंग में DGCA के सामने इस संकट से निपटने का प्लान बता सकते हैं। हालांकि, जब तक यह खबर लिखी गई थी तब तक इंडिगो के अधिकारी DGCA के दफ्तर पहुंच गए थे। हालांकि, रेगुलेटर और इंडिगो के मैनेजमेंट के बीच क्या बातचीत हुई इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई। वैसे इससे पहले गुरुवार को इंडिगो ने इस अव्यवस्था पर माफी मांगी है।



इंडिगो की फ्लाइट्स क्यों हो रही हैं कैंसिल?



इंडिगो ने पैसेंजर से माफी मांगते हुए कहा है कि इस ऑपरेशनल मुश्किल की वजह सिर्फ एक नहीं बल्कि कई वजहें हैं। कंपनी ने कहा कि कुछ ऐसी मुश्किलें सामने आ गई हैं, जिसका पहले से कोई अंदाजा नहीं था।



एयरलाइन के मुताबिक, मामूली टेक्निकल ग्लिच, खराब मौसम, एयरपोर्ट कंजेक्शन की वजह से हालात काबू के बाहर हो चुके हैं। एयरपोर्ट कंजेक्शन के मायने हैं कि किसी एक एयरपोर्ट से टैकऑफ और लैंड करने वाली फ्लाइट्स की संख्या इतनी ज्यादा हो कि एयरलाइंस को अपनी बारी का इंतजार करना पड़े।



इसके अलावा क्रू मेंबर की शिफ्ट बदलने के नियम की वजह से भी कामकाज ठीक से नहीं हो पा रहा है। अगर आपको याद हो तो इस साल 12 जून 2025 को एयरइंडिया की फ्लाइट क्रैश होने की वजह से 241 लोगों की मौत हो गई थी। जान गंवाने वालों में तमाम क्रू मेंबर भी शामिल थे। इस हादसे में सिर्फ एक पैसेंजर बच पाया था।



इस एक्सिडेंट के कारणों की जब जांच की गई थी, तब क्रू मेंबर के थके होने की भी बात सामने आई थी। यही वजह है कि अब एयरलाइन कंपनियां क्रू रोस्टर नियमों को पूरा करने में कोताही नहीं कर रही हैं।



इंडिगो की मुश्किल कब होगी खत्म!



इंडिगो का कहना है कि वो अचानक आए इस क्राइसिस से निपटने की तमाम कोशिश कर रही है। और उसे उम्मीद है कि अगल 48 घंटों में हालात को पूरी तरह काबू में किया जा सकता है।



देश भर के तमाम बड़े एयरपोर्ट जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और अहमदाबाद में फ्लाइट कैंसिल होने की वजह से चारों तरफ अफरातफरी का माहौल है। पैसेंजर की लंबी कतार हर जगह देखने को मिल रही है। सैकड़ों लोगों को अपनी फ्लाइट की कोई जानकारी नहीं मिल रही है, जिससे उनकी परेशानी बढ़ती ही जा रही है।



एयर इंडिया फ्लाइट क्रैश होने के बाद से FDTL यानि फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशंस के नियमों को मानने की मजबूरी बढ़ गई है। इन नियमों के मुताबिक, क्रू मेंबर का रेस्टिंग टाइम बढ़ा दिया गया है। नाइट फ्लाइट कम कर दी गई हैं। ड्यूटी टाइम कम होने और कई क्रू मेंबर के छुट्टी पर जाने से हालात और मुश्किल भरे हो गए हैं।



इस मामले में पायलट एसोसिएशन ने जो बताया है, उससे साफ हो गया है कि इंडिगो की दिक्कत सिर्फ ये नियम ही नहीं है। ये नियम इंडिगो की गले की फांस इसलिए बन गया है, क्योंकि एयरलाइन कंपनी Lean Manpower Strategy पर चलती हैं यानी कम लोगों में ज्यादा और बेहतर काम। नई हायरिंग पूरी तरह बंद है। सैलरी हाइक भी नहीं हो रहा। साथ ही पायलट्स का बफर भी नहीं है, जिसकी वजह से इंडिगो की मुश्किल उम्मीद से ज्यादा बढ़ चुकी है।



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