इंडिगो का ऑपरेशन संकट 7 दिनों बाद भी ठीक नहीं हो पाया है। सोमवार को अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर 450 से ज़्यादा इंडिगो फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गईं। बता दें कि एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) पिछले एक हफ्ते से अपने अब तक के सबसे बड़े ऑपरेशनल संकट (Operational Crisis) से जूझ रही है। वहीं इंडिगो ने सोमवार को 1,800 फ्लाइट्स संचालित कीं, जबकि रविवार को यह संख्या 1,650 थी। सोमवार को इंडिगो ने अपने पूरे नेटवर्क पर 90% ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) हासिल होने का दावा किया, जो रविवार के 75% से बेहतर था।
800 करोड़ से ज्यादा किया रिफंड
एयरलाइन ने कहा कि उसका नेटवर्क अब पूरी तरह सामान्य हो गया है। सोमवार के शेड्यूल में जिन फ्लाइट्स को रद्द करना था, उनकी जानकारी एक दिन पहले ही यात्रियों को दे दी गई थी ताकि वे तैयारी कर सकें। इंडिगो ने बताया कि अब तक 827 करोड़ रुपये के रिफंड दिए जा चुके हैं और बाकी रद्द फ्लाइट्स के रिफंड 15 दिसंबर तक प्रोसेस कर दिए जाएंगे। पायलटों की थकान कम करने के लिए DGCA ने पिछले साल नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियम लागू किए थे। लेकिन इंडिगो इन बदले हुए नियमों के अनुसार अपने क्रू रोस्टर को ठीक से व्यवस्थित नहीं कर सकी। इसी वजह से बड़ी संख्या में फ्लाइट्स रद्द हुईं, कई उड़ानें देरी से चलीं और यात्रियों को लंबी-लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ा।
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स्थिति को संभालने के लिए DGCA ने कुछ नए सुरक्षा नियमों के लागू होने पर अस्थायी रोक लगा दी है। सोमवार को इंडिगो को छह बड़े मेट्रो एयरपोर्ट्स से 562 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं। इनमें अकेले बेंगलुरु एयरपोर्ट से ही 150 फ्लाइट्स रद्द हुईं। PTI के अनुसार, इंडिगो ने सोमवार को देश के छह मेट्रो शहरों से उड़ने वाली अपनी 2,300 दैनिक फ्लाइट्स में से लगभग 560 फ्लाइट्स पहले ही रद्द कर दी थीं।
इंडिगो ने दी ये जानकारी
इंडिगो देश के लगभग 90 घरेलू एयरपोर्ट और 40 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अपनी उड़ानें संचालित करती है। X पर एक पोस्ट में एयरलाइन ने रिफंड से जुड़ा अपडेट भी साझा किया। पोस्ट में लिखा था, “हम आपको बताना चाहते हैं कि 3 दिसंबर 2025 से 15 दिसंबर 2025 के बीच रद्द हुई फ्लाइट्स के रिफंड प्रोसेस किए जा रहे हैं। अगर रुकावट की वजह से आपकी यात्रा की योजना बदल गई है, तो हम 15 दिसंबर 2025 तक की यात्रा के लिए वैध सभी बुकिंग पर बिना किसी शुल्क के बदलाव या कैंसलेशन करने की सुविधा दे रहे हैं। रिफंड उसी ओरिजिनल पेमेंट मेथड में भेजा जाएगा और यह एक या दो ट्रांज़ैक्शन में दिखाई दे सकता है।”
पोस्ट में आगे लिखा गया, “आपकी यात्रा में आई इस परेशानी के लिए हमें गहरा खेद है। हमारी टीमें—चाहे एयरपोर्ट पर हों या बैकएंड पर सभी प्रभावित यात्रियों की मदद करने और जल्द से जल्द नॉर्मल ऑपरेशन बहाल करने के लिए लगातार काम कर रही हैं।”
फंसे हुए यात्रियों के लिए की गई मदद
एयरलाइन ने बताया कि 1 से 7 दिसंबर के बीच फंसे हुए यात्रियों की सहायता के लिए उसने कई इंतज़ाम किए। इनमें शामिल हैं:
- 9,500 से ज्यादा होटल रूम उपलब्ध कराए गए
- यात्रियों की आवाजाही के लिए करीब 10,000 कैब और बसें मुहैया कराई गईं
- 4,500 से अधिक बैग उनके मालिकों तक पहुँचा दिए गए हैं, और बाकी बैग अगले 36 घंटों में पहुंचाने की प्रक्रिया जारी है
- एयरलाइन के अनुसार, उन्होंने अलग-अलग संचार माध्यमों के ज़रिए हर दिन 2 लाख से ज्यादा यात्रियों की मदद की।
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