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IndiGo Crisis: इंडिगो 8 दिसंबर को DGCA के नोटिस का देगा जवाब, फ्लाइट कैंसिल से देशभर के एयरपोर्ट पर हाहाकार

deltin33 Yesterday 12:47 views 619
IndiGo Flight Cancellations News Updates: इंडिगो ने डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए सोमवार 8 दिसंबर की शाम 6 बजे तक का समय मांगा है। एयरलाइन रेगुलेटर ने कहा कि इंडिगो के अधिकारियों ने रविवार (7 दिसंबर) को देश भर में ऑपरेशन के बड़े पैमाने और कई जरूरी वजहों से ऑपरेशनल दिक्कतों का हवाला देते हुए जवाब के लिए और समय मांगा। इसके बाद DGCA ने रविवार (7 दिसंबर) को इंडिगो के CEO को भारी रुकावटों पर कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए 24 घंटे का एक्सटेंशन दिया।  



DGCA ने कहा, “रिक्वेस्ट को रिव्यू करने के बाद DGCA ने डेडलाइन को सिर्फ 08 दिसंबर 2025 को 18:00 बजे तक बढ़ा दिया है। इसमें साफ निर्देश दिया है कि इसे और बढ़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।“ DGCA ने शनिवार (6 दिसंबर) को इंडिगो के CEO पीटर एल्बर्स और अकाउंटेबल मैनेजर इसिद्रो पोरकेरस को कारण बताओ नोटिस जारी कर फ्लाइट में भारी व्यवधान के लिए 24 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा था।





देश भर में 6 दिनों से मचा हाहाकार





लगातार छह दिनों से ऑपरेशनल नाकामियों को लेकर आलोचनाओं के सामना कर रही देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगोकी उड़ानों में काफी व्यवधान आ रहा है। सैकड़ों उड़ानें रोजाना रद्द हो रही हैं। फ्लाइट की उड़ानों में देरी हो रही है। इससे हजारों यात्रियों को परेशानी हो रही है। सूत्रों ने बताया कि एल्बर्स और पोरक्वेरस को भेजे गए नोटिस में DGCA ने कहा कि यह संकट बड़े पैमाने पर महत्वपूर्ण खामियों का संकेत देती हैं।





रेगुलेटर ने कहा कि बड़े पैमाने पर ऑपरेशनल फेलियर प्लानिंग, ओवरसाइट और रिसोर्स मैनेजमेंट में बड़ी कमियों को दिखाते हैं। DGCA ने एल्बर्स को भेजे नोटिस में कहा, “CEO के तौर पर आप एयरलाइन का असरदार मैनेजमेंट पक्का करने के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन आप भरोसेमंद ऑपरेशन के लिए समय पर इंतजाम और यात्रियों को जरूरी सुविधाएं देने में अपनी ड्यूटी निभाने में नाकाम रहे हैं।“





एयरलाइन पर लगे गंभीर आरोप




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नोटिस में बताया गया है कि फ्लाइट में रुकावट का मुख्य कारण एयरलाइन के लिए मंजूर FDTL (फ़्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन) स्कीम को आसानी से लागू करने के लिए बदली हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए सही इंतजाम न करना है।  





DGCA ने शुक्रवार को इस स्थिति के कारणों का पता लगाने और इसे कम करने के उपाय सुझाने के लिए चार सदस्यों का एक जांच पैनल बनाया था। इस कमेटी में DGCA के जॉइंट डायरेक्टर जनरल संजय के. ब्रम्हाने और डिप्टी डायरेक्टर जनरल अमित गुप्ता, सीनियर फ्लाइट ऑपरेशंस इंस्पेक्टर कैप्टन कपिल मांगलिक और फ्लाइट ऑपरेशंस इंस्पेक्टर कैप्टन रामपाल शामिल हैं।  





आदेश में कहा गया है कि कमेटी 15 दिनों के अंदर DGCA को अपने नतीजे और सुझाव देगी ताकि जरूरी रेगुलेटरी कार्रवाई की जा सके और संस्थागत मजबूती सुनिश्चित हो सके। इंडिगो के ऑपरेशन में गड़बड़ी और देश भर में रुकावट छठे दिन कम होती दिखी। रविवार को पूरे देश में 560 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई।





इंडिगो का बयान





इंडिगो ने रविवार को सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि उसका लक्ष्य दिन के आखिर तक 1,650 से अधिक फ्लाइट्स ऑपरेट करना है। उसने 138 में से 137 डेस्टिनेशन के लिए ऑपरेशन के साथ 95 परसेंट कनेक्टिविटी ठीक कर ली है। रविवार रात को ऑपरेशन आसान हो गए थे। फिर भी यात्रियों को परेशानी हुई। कई लोगों ने देरी, कैंसलेशन और बैगेज हैंडलिंग में आने वाली दिक्कतों के बारे में सोशल मीडिया पर भी अपनी बात रखी।





रिफंड प्रक्रिया पूरी





इस बीच, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA) ने कहा कि उसके दखल के बाद इंडिगो ने कुल 610 करोड़ रुपये के रिफंड की प्रक्रिया पूरी कर ली है। जबकि शनिवार को 3,000 बैगेज डिलीवर कर दिए गए। सरकार ने कहा कि अब तेजी से सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है। ऑपरेशन पूरी तरह स्थिर होने तक सभी सुधारात्मक कदम लागू रहेंगे।





  



ये भी पढे़ं- IndiGo Crisis: \“संकट के लिए CEO और टॉप मैनेजमेंट जिम्मेदार\“; इंडिगो पायलटों का एयरलाइन पर बड़ा आरोप, लेटर वायरल







सरकार ने शनिवार को एयरलाइन को निर्देश दिया था कि रद्द उड़ानों से संबंधित टिकटों का रिफंड रविवार शाम तक पूरा किया जाए। साथ ही यात्रियों के छूटे हुए सामान को अगले 48 घंटे के भीतर उन तक पहुंचाया जाए। मंत्रालय ने कहा कि इंडिगो के हालिया परिचालन संकट के कारण उत्पन्न व्यवधान को दूर करने के लिए तेज और प्रभावी कदम उठाए गए हैं। ताकि यात्रियों को आगे कोई असुविधा न हो।
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